Prerana ATC | Fight Trafficking

search

दिल्ली पुलिस एसीपी के घर से भागे बालक को किया रेसक्यू ,बालक से कराए जाते थे घरेलू कामकाज

तारीख: 18 अक्टूबर, 2021
स्रोत (Source): नवोदय टाइम्स

तस्वीर स्रोतनवोदय टाइम्स

स्थान : नई दिल्ली

दिल्ली पुलिस की एक सहायक पुलिस आयुक्त के घर से 12 वर्षीय बालक को दक्षिणी जिले की सीडब्ल्यूसी ने रेस्क्यू किया है. बताया गया है कि बालक से घर में घरेलू काम कराए जाते थे. रेस्क्यू के दौरान बालक के शरीर पर पिटाई के निशान भी दिखाई दिए हैं. इस संबंध में एनसीपीसीआर ने दिल्ली पुलिस आयुक्त को नोटिस भेजकर कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी है. बालक को 10 अक्टूबर को बरामद किया गया था लेकिन आठ दिनों के बाद भी इस मामले में कोई एफआईआर एसीपी के खिलाफ दर्ज नहीं की गई है.

मिली जानकारी के अनुसार, बरामद बालक राजस्थान के बिकानेर का रहने वाला है जिसे उसके मामा ने प्रीत विहार एसीपी शिप्रा गिरी को दिया था. बालक करीब पिछले दो माह से एसीपी के वसंत कुंज सी-9 सोसायटी स्थित घर पर रह रहा था. बालक को घरेलू काम के लिए रखा गया था. इस दौरान बालक किसी तरह घर से बाहर निकल गया और फुटपाथ पर बनी एक दुकान के पास बैठा रो रहा था. किसी ने चाइल्ड हैल्प लाइन पर फोन कर बालक के बारे में सूचना दे दी. चाइल्ड हैल्प लाइन टीम ने बालक को रेस्क्यू कियापुलिस उपायुक्त गौरव शर्मा ने बताया कि बालक को रेस्क्यू किया गया और एसडीएम के समक्ष बयान दर्ज कराकर परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया है.

बालकों के अधिकारों के लिए काम करने वाली संवैधानिक संस्था राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्या प्रज्ञा परांडे ने दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना को पत्र लिखकर एक्शन टेकन रिपोर्ट मांगी है. एनसीपीसीआर के पत्र में बालक के साथ मारपीट और उत्पीडऩ का भी आरोप है. बालक का मामा उसके पिता की जानकारी में बालक को घरेलू काम के लिये उसे दिल्ली लेकर आया था. 

नवोदय टाइम्स की इस खबर को पढ़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें. 

अन्य महत्वपूर्ण खबरें