Prerana ATC | Fight Trafficking

search

क्षमता वृद्धि

TeamATC
आज़ादी और बचाव के लिए संघर्ष: बचाव और पुनर्वास की एक कहानी

बाजारू लैंगिक शोषण के पीड़ितों का जीवन बेहतर करने की दिशा में प्रेरणा ने निरंतर तीन दशकों से कार्य किया है. इस दौरान प्रेरणा के सदस्यों ने अनुभव किया है कि कई मामलों में देह व्यापार से ग्रस्त महिलाएं अपने कामकाजी जीवन के साथ निजी जीवन की व्यक्तिगत समस्याओं को लेकर भी बेहद परेशान रहती हैं. संबंधित क्षेत्र से जुड़कर कार्य करने वाले हितधारकों के लिए इसी मुद्दे पर प्रकाश डालते हुए प्रेरणा ने एक दस्तावेज तैयार किया है.

अधिक पढ़ें »
TeamATC
शिक्षा का अधिकार: सभी चुनौतियों का सामना करने वाली माधुरी की कहानी

प्रेरणा पिछले तीन दशकों से बाजारू लैंगिक शोषण के पीड़ितों का जीवन बेहतर करने की दिशा में काम कर रही है. प्रेरणा की टीम ने अक्सर देखा है कि देह व्यापार में शामिल महिलाओं के बालकों के लिए सामान्य जीवन जीना और शिक्षा प्राप्त करना बेहद चुनौती पूर्ण हो जाता है. ऐसी ही एक बालिका के केस को लेकर प्रेरणा ने एक दस्तावेज तैयार किया है.

अधिक पढ़ें »
TeamATC
कोविड-19 और अतिसंवेदनशील होते बालक

बाजारू लैंगिक शोषण के पीड़ितों का जीवन बेहतर बनाने की दिशा में प्रेरणा के केसवर्कर लगातार जमीनी स्तर पर कार्य करते रहे हैं. लेकिन कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन की वजह से देह व्यापार ग्रस्त महिलाओं पर उनके आदमियों/दलालों का दबाव लगातार बढ़ा था, जिसने उन्हें और उनके बालकों को ऐसी परिस्थितियों में धकेल दिया जहां उनकी जान को भी जोखिम था.

अधिक पढ़ें »
TeamATC
लापता बालिका और मानवी वाहतुक की गहराइयों में परिवार की उलझनें

पिछले 30 वर्षों से अधिक समय से प्रेरणा की टीम देह व्यापार में लिप्त पीड़ितों को राहत पहुंचाने का कार्य कर रही है. कई मामलों में टीम को आभास हुआ कि सीसीआई में रखे जाने से पीड़ितों में अपने परिवार के सदस्यों के प्रति नाराजगी उत्पन्न हो जाती है. ऐसे में परिवार और पीड़ित के बीच संबंधों को बेहतर करना बेहद आवश्यक होता है, लंबे समय तक ऐसा न किए जाने पर परिणाम काफी खराब हो सकते हैं. इसी विषय को लेकर प्रेरणा ने एक केस स्टडी तैयार की है.

अधिक पढ़ें »
TeamATC
नेहा के केस के नज़रिए से सोशल वर्क के प्रभावी तरीकों की गहराई समझना

बाजारू लैंगिक शोषण के पीड़ितों का जीवन बेहतर करने की दिशा में प्रेरणा ने निरंतर तीन दशकों से कार्य किया है. इस दौरान प्रेरणा के सदस्यों ने अनुभव किया है कि कुछ पीड़िताओं या पीड़िताओं के बालकों में पढ़ाई करने की चाह होती है, लेकिन वे परिवार में निरंतर आने वाली चुनौतियों के कारण, अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख पाते हैं. ऐसे ही एक मामले को लेकर प्रेरणा ने एक दस्तावेज तैयार किया है.

अधिक पढ़ें »
TeamATC
लैंगिक अपराधों से बालकों के संरक्षण के नियम 2020

पिछले तीन दशक से ज्यादा समय लैंगिक शोषण से पीड़ित बालकों का जीवन बेहतर करने की ओर प्रेरणा ने कार्य किया है. इन बालकों के साथ करीब से कार्य करने से प्रेरणा को पोकसो कानून का महत्व विधिक प्रक्रिया में बेहद अधिक लगा. वर्ष 2012 में लागू किए गए इस कानून के नियमों में वर्ष 2020 में कुछ संशोधन किए गए. संबंधित क्षेत्र में कार्य करने वाले हितधारकों को इन संशोधनों के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से प्रेरणा ने एक दस्तावेज तैयार किया है.

अधिक पढ़ें »
TeamATC
प्रणाली की दरारों में जीवन का संघर्ष

बाजारू लैंगिक शोषण के पीड़ितों की सहायता करने की दिशा में प्रेरणा लगातार तीन दशकों से अधिक समय से सक्रिय है. इस दौरान प्रेरणा ने यह अनुभव किया कि कई मामलों में विभिन्न संस्थाओं के कर्मी अधिक कार्यभार व अन्य कारणों से पीड़ितों पर अधिक ध्यान नहीं दे पाते हैं. इस कारण से पीड़ित मानसिक रूप से आघात होने लगते हैं. इसी संबंध में प्रेरणा ने एक दस्तावेज तैयार किया है. यह दस्तावेज संबंधित क्षेत्र में कार्य करने वाले हितधारकों के लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है.

अधिक पढ़ें »
TeamATC
आस-पड़ोस में स्थानीय वाहतुक

पिछले तीन दशकों से प्रेरणा ने बाजारू लैंगिक शोषण के पीड़ितों को सहायता प्रदान करने की दिशा में कार्य किया है. इस दौरान प्रेरणा ने यह अनुभव किया है कि कई मामलों में असुरक्षित बालकों के निवास स्थल के पास रहने वाले लोग ही उन्हें शोषण की ओर ढ़केलते हैं. इस संबंध में लोगों को जागरूक करने के लिए प्रेरणा ने एक दस्तावेज तैयार किया है. यह दस्तावेज संबंधित क्षेत्र में कार्य करने वाले हितधारकों के लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है.

अधिक पढ़ें »
TeamATC
सीसीआई में बालकों की संपन्नता सुनिश्चित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी निर्देश

भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने चाइल्ड केयर इंस्टीट्यूट (सीसीआई) में रहने वाले बालकों को इस संक्रमण से बचाने के संबंध एक आदेश जारी किया है. इस आदेश में कई दिशा-निर्देश, निर्देश व मानक शामिल हैं.

अधिक पढ़ें »
Copy link
Powered by Social Snap