Prerana ATC | Fight Trafficking

search

कोरोना में माता पिता को खोने वाले बालकों की मदद पीएम केयर्स से करेगी केंद्र सरकार

तारीख: 29 मई, 2021
स्रोत (Source): इंडिया टीवी

तस्वीर स्रोत: Google Image

स्थान: नई दिल्ली

कोरोना संकट में अपने माता-पिता को खो देने वाले बालकों की सहायता के लिए केंद्र

सरकार ने नई मुहिम शुरू की है. कोविड प्रभावित बालकों के सशक्तिकरण लिए पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन- इम्पावरमेंट शुरू किया गया है. सरकार उन बालकों के साथ खड़ी है जिन्होंने कोविड के कारण अपने माता-पिता को खो दिया है. देश में जिन बालकों ने कोरोना के चलते अपने माता और पिता दोनो को खो दिया है उन्हे पीएम केयर्स फंड की ओर से मदद दी जाएगी. इन बालकों को 18 साल की उम्र में मासिक भत्ता और 23 साल की उम्र में पीएम केयर्स से 10 लाख रुपए का फंड दिया जाएगा.

पीएम केयर्स (PM CARES) फंड से ऐसे बालकों को 18 साल की उम्र में मासिक वजीफा मिलेगा वहीं 23 साल की उम्र होने पर 10 लाख रुपए का फंड दिया जाएगा. साथ ही कोविड के कारण अपने माता-पिता को खोने वाले बालकों के लिए नि:शुल्क शिक्षा सुनिश्चित की जाएगी. सरकार ऐसे बालकों को उच्च शिक्षा के लिए शिक्षा ऋण प्राप्त करने में सहायता देगी और PM CARES द्वारा ऋण पर ब्याज का भुगतान करेगी.  

पीएम मोदी ने कहा कि बालक देश के भविष्य का प्रतिनिधित्व करते हैं और हम बालकों के समर्थन और सुरक्षा के लिए सब कुछ करेंगे. एक समाज के रूप में यह हमारा कर्तव्य है कि हम अपने बालकों की देखभाल करें और एक उज्ज्वल भविष्य की आशा करें. पीएमओ के मुताबिक, सरकार कोविड-19 के कारण अपने माता-पिता को खोने वाले बालकों के लिए निशुल्क शिक्षा सुनिश्चित करेगी. कोविड-19 के कारण अपने माता-पिता को खोने वाले बालकों को 18 वर्ष की उम्र के बाद मासिक भत्ता (स्टाइपेंड) मिलेगा, 23 साल के होने पर पीएम केयर्स फंड से दस लाख रुपये की निधि मिलेगी.

 

          इंडिया टीवी की इस खबर को विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

अन्य महत्वपूर्ण खबरें