Prerana ATC | Fight Trafficking

search

तमिलनाडु: स्कूल की छवि के लिए लैंगिक शोषण का मामला दबाया, छात्रा ने की खुदकुशी

तारीख: 14 नवंबर, 2021
स्रोत (Source): न्यूज 18 हिंदी

तस्वीर स्रोतन्यूज 18 हिंदी

स्थान : तमिलनाडु

तमिलनाडु के कोयंबटूर जिले में 17 वर्षीय एक छात्रा ने लैंगिक शोषण की शिकायत के बावजूद कार्रवाई न होने से तंग आकर फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली. छात्रा ने स्कूल के प्रिंसिपल से अपने टीचर के खिलाफ लैंगिक शोषण करने शिकायत की थी. इस मामले में चिन्मय विद्यालय के प्रिंसिपल को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. छात्रा की आत्महत्या की खबर के बारे में जानकारी मिलने के बाद स्कूल प्रिंसिपल बेंगलुरु जा रही थी. इसी दौरान पुलिस ने उन्हें अरेस्ट कर लिया.

13 नवंबर को छात्रा ने घर में माता-पिता के नहीं होने पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. बताया जा रहा है कि इस छात्रा ने स्कूल प्रिंसिपल से कई बार लैंगिक शोषण को लेकर अपने एक टीचर की शिकायत की थी. इस मामले में दो आरोपी, इनमें से एक महिला शिक्षक और मुख्य आरोपी फिजिक्स के टीचर मिथुन चक्रवर्ती को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है. इस घटना के बाद तमिलनाडु के मंत्री अनबिल महेश और सेंथिल बालाजी कोयंबटूर में पीड़ित माता-पिता से मिले. इस हादसे से दुखी माता-पिता ने बेटी का शव लेने से इनकार कर दिया, उन्होंने इस मामले में स्कूल प्रिंसिपल के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई करने की मांग की है. कई छात्राओं और छात्र संगठनों ने मृतक छात्रा के घर के बाहर स्कूल प्रिंसिपल मीरा जैक्सन के खिलाफ प्रदर्शन किया और उन्हें गिरफ्तार करने की मांग की.

इस मामले में आरोपी शिक्षक, मिथुन चक्रवर्ती को प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंस (पोकसो) एक्ट के तहत गिरफ्तार किया है. मृतक छात्रा के परिजनों का कहना है कि उनकी बेटी ने अपने साथ हुए लैंगिक शोषण की शिकायत कई बार स्कूल अथॉरिटी से की थी. छात्रा की मां ने प्रिंसिपल पर स्कूल की प्रतिष्ठा की बचाने के लिए इस घटना को दबाने की कोशिश करने का आरोप लगाया है.

उन्होंने कहा कि लैंगिक शोषण के बाद मेरी बेटी को काउंसिलिंग के लिए ले जाया गया. इस दौरान प्रिंसिपल ने मेरी बेटी से कहा कि इस घटना के बारे में अपने माता-पिता को मत बताना. उसे पिछले 6 महीने से मानसिक तौर पर प्रताड़ित किया जा रहा था और उसने स्कूल जाने से मना कर दिया था. प्रिंसिपल ने उससे कहा था कि इससे हमारे स्कूल की बदनामी होगी. मैं उससे पूछती रही लेकिन उसने कुछ नहीं बताया और सब कुछ अपने मन में रखा.

स्कूल में लैंगिक शोषण की घटना से तंग आकर छात्रा की मौत से जुड़ी इस घटना की डीएमके समेत कई राजनीतिक दलों ने निंदा की है. एमएनएम प्रमुख कमल हासन ने स्कूल अथॉरिटी और आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है.

 

न्यूज 18 हिंदी की इस खबर को पढ़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें.

 

अन्य महत्वपूर्ण खबरें