Prerana ATC | Fight Trafficking

search

बारिश के लिए बालिकाओं को बिना कपड़ों के गांव में घुमाने के आरोप में 6 महिलाओं पर पोकसो एक्ट के तहत FIR

तारीख: 09 सितंबर, 2021
स्रोत (Source): जी मध्य प्रदेश

तस्वीर स्रोत : जी मध्य प्रदेश

स्थान : मध्य प्रदेश

दमोह में बीते दो दिन पहले बारिश के लिए टोटके को अंजाम देकर मासूम लड़कियों को निर्वस्त्र कर घुमाने के मामले ने पूरे देश में तूल पकड़ा था. इस मामले में राष्ट्रीय बाल सरंक्षण एवं अधिकार आयोग ने भी संज्ञान लिया था और मामले की जांच के आदेश दमोह जिले के कलेक्टर को दिए थे. जिसके बाद इस मामले में अब बड़ी कार्रवाई करते हुए 6 महिलाओं के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. 

मामले को लेकर दमोह पुलिस भी जांच कर रही थी. जिले के एडिशनल एसपी शिवकुमार सिह ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया है कि जबेरा ब्लॉक के बनिया गावं में मासूमों को निर्वस्त्र कर घुमाने वाली छह नामजद महिलाओं के साथ कुछ अन्य महिलाओं के खिलाफ आपराधिक मामला कायम किया है.

एडिशनल एसपी के मुताबिक पोकसो एक्ट के अलावा कुछ अन्य धाराओं में मामला कायम कर जांच में लिया है. इस जांच का जिम्मा जबेरा थाना प्रभारी को दिया गया है, जांच के बाद जो तथ्य सामने आएंगे उंस पर विधिवत कार्रवाई की जाएगी. वहीं दमोह जिले के कलेक्टर भी मामले की जांच कर रहे हैं. 

दरअसल, दो दिन पहले मध्य प्रदेश के दमोह जिले में अंधविश्वास के चलते मासूम बालिकाओं को निर्वस्त्र घुमाने का मामला सामने आया था. जिले के जबेरा ब्लॉक के अमदर पंचायत के बनिया गांव में बारिश न होने की वजह से परेशान लोगों ने छोटी-छोटी बालिकाओं को नग्न कर उनके कंधों पर मूसल थमाकर पूरे गांव में घुमाया था. हद तो तब हो गई थी, जब ऐसा करने वाले कोई और नहीं बल्कि उनके मां-बाप थे. बालिकाओं की माएं और परिवार की महिलाएं कुछ पड़ोसियों के साथ मिलकर ऐसे टोटके अपना रही थीं.

गांव के लोग पुरानी मान्यताओं को आज भी अपनाते हैं और टोटके करके बारिश लाने की कोशिश करते हैं. दमोह के अमदर पंचायत के बनिया गांव में सूखे को देखते हुए गांव की छोटी-छोटी बालिकाओं को पूरी तरह नग्न कर उनके कंधों पर मूसल रखा गया. 

 

 

 

  जी मध्य प्रदेश की इस खबर को पढ़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें.

अन्य महत्वपूर्ण खबरें