Prerana ATC | Fight Trafficking

search

कोरोना संकट: माता-पिता को खोने वाले बालकों की देखभाल के लिए केंद्र ने जारी किए दिशानिर्देश

तारीख: 03 जून, 2021
स्रोत (Source): अमर उजाला

तस्वीर स्रोत: अमर उजाला

स्थान: नई दिल्ली

महिला और बाल विकास मंत्रालय के सचिव राम मोहन मिश्रा ने इसे लेकर सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को बुधवार (2 जून) को एक पत्र लिखा था. इसमें उन्होंने कहा कि जो कदम उठाए जा रहे हैं, उन्हें मुख्यधारा में लाने और सुगम बनाने के लिहाज से प्राथमिक कर्तव्य वाले लोगों की प्रमुख जिम्मेदारियां निर्धारित की गई हैं ताकि महामारी के दौरान बालकों का सर्वश्रेष्ठ हित सुनिश्चित किया जा सके.

मिश्रा ने राज्यों, जिलाधिकारियों, पुलिस, पंचायती राज संस्थाओं व शहरी स्थानीय निकायों की भूमिकाएं निर्धारित कर विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए. राज्यों को सर्वेक्षण और संपर्क के माध्यम से संकटग्रस्त बालकों का पता लगाना होगा और हर बालक की प्रोफाइल के साथ डेटाबेस तैयार करना होगा. उन्हें बालकों की विशेष जरूरतों का विवरण भी लिखना होगा और इसे ‘ट्रैक चाइल्ड पोर्टल’ पर अपलोड करना होगा. 

मिश्रा ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कहा कि बाल देखभाल संस्थानों (सीसीआई) को अस्थाई रूप से ऐसे बालकों को रखने का जिम्मा दिया जाए, जिनके माता-पिता कोविड के कारण अस्वस्थ हैं और उनके परिवार में अन्य कोई संबंध नहीं है. ऐसे बालकों को जरूरी मदद दी जाए. उन्होंने ने राज्यों से एक स्थानीय हेल्पलाइन नंबर भी जारी करने को कहा जिस पर विशेषज्ञ बालकों को मनोवैज्ञानिक सहयोग दे सकें.

          अमर उजाला की इस खबर को पढ़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें.

अन्य महत्वपूर्ण खबरें