Prerana ATC | Fight Trafficking

search

हरियाणा के रोहतक में बाल विवाह से बचाई गई बालिका की उम्र को लेकर पुलिस दुविधा में

तारीख: 18 अप्रैल, 2021
स्रोत (Source): जागरण

तस्वीर स्रोत: Google Image

स्थान: हरियाणा

 

 

13 अप्रैल को सैमाण में बाल-विवाह कर लाई गई नाबालिग बालिका की उम्र को लेकर पुलिस असमंजस में फंस गई है. बालिका दावा कर रही है कि उसकी उम्र 15 साल है, जबकि पुलिस उसकी उम्र ज्यादा मान रही है. इन दोनों दावों के बीच बालिका की बुआ ने एक प्रमाण पेश कर पूरी गुत्थी ही उलझा दी. बुआ ने दावा किया कि बालिका की उम्र मात्र 11 साल है. बालिका की असल उम्र क्या है इसे लेकर अब उसका मेडिकल कराया जाएगा, जिसके बाद ही उम्र की पुष्टि होगी.

 

कुछ दिनों पहले चाइल्ड वेलफेयर कमेटी को सूचना मिली थी कि महम थाना क्षेत्र के सैमाण गांव में एक नाबालिग बालिका शादी करके लाई गई है. इसके बाद चाइल्ड वेलफेयर कमेटी के पदाधिकारियों ने पुलिस को सूचना दी. तब जाकर पुलिस और कमेटी ने नाबालिग बालिका को 13 अप्रैल को वहां से छुड़ाया था. बालिका ने अपनी उम्र 15 साल बताई. साथ ही बताया कि वह उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले की रहने वाली है.

 

जेजे एक्ट-2015 के तहत जन्म प्रमाण पत्र व विद्यालय छोड़ने का प्रमाण पत्र आयु सत्यापन से संबंधित सबसे ठोस प्रमाण हैं. चिकित्सकीय आयु सत्यापन (मेडिकल एज वेरिफिकेशन) रिपोर्ट को एक अनुमान के रूप में देखा जाता है और इसकी महत्वत्ता दस्तावेजी प्रमाण से कम होती है.

 

 

 

           जागरण की इस खबर को विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

अन्य महत्वपूर्ण खबरें