Prerana ATC | Fight Trafficking

search

लखनऊ में देह व्यापार के लिए बालकों की वाहतुक करने वाले गिरोह का खुलासा, पति-पत्नी सहित 5 गिरफ्तार

तारीख: 11 जून, 2021
स्रोत (Source): अमर उजाला

तस्वीर स्रोत: अमर उजाला

स्थान: उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की गोमतीनगर पुलिस ने देह व्यापार के एक इंटरस्टेट चाइल्ड ट्रैफिकिंग गिरोह (Interstate Child Trafficking Gang) का खुलासा किया है. पुलिस ने असम के रहने वाले पति-पत्नी समेत पांच को गिरफ्तार किया है. इस गिरोह के कब्ज़े से असम की रहने वाली दो नाबालिग बालिकाओं को मुक्त कराया गया है.

एडीसीपी ईस्ट क़ासिम आब्दी ने बताया कि बीते कुछ दिनों से गोमतीनगर इलाके में प्रदेश से बाहर की नाबालिग बालिकाओं के देह व्यापार करने की सूचना मिल रही थी. इसी सूचना पर गुरुवार (10 जून) को विपुलखंड के सहारा ब्रिज के नीचे से कुछ संदिग्धों को देखकर हिरासत में लिया गया. सख़्ती से पूछताछ के बाद पता चला कि संदिग्धों में असम का फैजुद्दीन और उसकी पत्नी है, जो वहां से दो नाबालिग बालिकाओं को लेकर आए थे. इन्हें लखनऊ के गाजीपुर में रहने वाली कंचन आंटी को देना था, लेकिन डिलीवरी से पहले ही पुलिस ने कंचन और उसके साथी सनी गुप्ता के साथ राहुल गौतम को भी दबोच लिया. पूछताछ में पता चला कि आरोपियों के कब्ज़े से छुड़ाई गई दोनों नाबालिग बालिकाएं असम के कामरूप जिले की रहने वाली हैं. इन बालिकाओं को काम दिलाने के बहाने फैजुद्दीन और उसकी पत्नी नई दिल्ली, जयपुर, लखनऊ जैसे शहरों में लाते थे और अलग-अलग गिरोहों को बेच देते थे. 

ये गिरोह इन बालिकाओं से देह व्यापार का काम कराते थे. कामरूप और असम के कुछ पिछड़े जिलों से ये गिरोह गरीब नाबालिग बालिकाओं को लाता था और देह व्यापार के दलदल में धकेल देता था. आरोपियों से पूछताछ में साफ हुआ कि कई गिरोह देह व्यापार के लिए नाबालिग बालिकाओं की मांग करते हैं.

बालिकाओं को साथ लाने से पहले उनके परिवार को कुछ रकम देते हैं. साथ ही हर माह खाते में 10 से 15 हजार रुपये भेजने का आश्वासन देते हैं. बालिका के रहने खाने व कपड़े के इंतजाम का भी भरोसा देते हैं. एडीसीपी पूर्वी एसएम कासिम आब्दी के मुताबिक गिरोह के फैजुद्दीन व उसकी पत्नी फरजाना असम व आसपास के प्रदेशों से बालिकाएं लाते थे. फैजुद्दीन ने बताया कि वह छह साल से इस गिरोह के साथ है. वह बालिकाओं को लेकर दिल्ली जाता है. उसे हरेक बालिका के लिए 20 से 50 हजार रुपये मिलते हैं. उसने बताया कि इन बालिकाओं की मांग देह व्यापार चलाने वाले करते हैं. इनका सौदा काफी मंहगे दाम पर होता है.

 

          अमर उजाला की इस खबर को पढ़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें.

अन्य महत्वपूर्ण खबरें