Prerana ATC | Fight Trafficking

search

मध्य प्रदेश के मुरैना, पोरसा और पहाड़गढ़ में प्रशासन द्वारा रोके गए तीन बाल-विवाह

तारीख: 29 अप्रैल, 2021
स्रोत (Source): नई दुनिया

तस्वीर स्रोत: Google Image

स्थान: मध्य प्रदेश

 

 

बाल विवाह रोकने के लिए चलाई जा रही मुहिम के तहत गुरुवार (29 अप्रैल, 2021) को प्रशासन की टीम ने जिलेभर में तीन बाल विवाह रुकवाए. इनमें दो नाबालिग दुल्हनें थीं तो एक में दूल्हा नाबालिग था. विवाह रुकवाने पहुंची प्रशासन की टीम के साथ कुछ जगह विवाद हुआ, लेकिन टीम ने शादी का आयोजन रुकवाकर नाबालिग दूल्हा-दुल्हन को रेस्क्यू कर प्रशासन की सुपुर्दगी में ले लिया. प्रशासन की टीम ने यह बाल विवाह मुरैना के वार्ड-35, पहाड़गढ़ कस्बे और पोरसा तहसील के खरगोले का पुरा में रुकवाए हैं. पहाड़गढ़ में 17 साल की नाबालिग की शादी की तैयारियां चल रही थीं.

शुक्रवार (30 अप्रैल) को नाबालिग दुल्हन की बारात आने वाली थी और गुरुवार को पहुंची प्रशासन की टीम ने विवाह को रुकवाया और नाबालिग के स्वजनों से लिखवाकर लिया है कि वह बालिका के बालिग होने पर ही शादी करेंगे. इसके बाद मुरैना के वार्ड 35 में सरबजीत का पुरा में 17 साल के नाबालिग दूल्हे की शादी रुकवाई. उक्त दूल्हा बालिग उम्र से करीब 4 साल छोटा था. गुरुवार को दूल्हे के घर मंडप रसोई का कार्यक्रम चल रहा था और शुक्रवार को मुरैना के बाईपास पर ही बारात जानी थी.

17 साल के नाबालिग दूल्हे की दुल्हन 18 साल से ज्यादा उम्र यानी बालिग थी. दूल्हे के स्वजनों से भी लिखवाकर लिया गया है कि वह बालक की शादी 4 साल तक नहीं करेंगे. तीसरी शादी पोरसा के खरगोले गांव में रुकवाई जहां 17 साल से भी कम उम्र की दुल्हन की शादी हो रही थी.

          नई दुनिया की इस खबर को विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

अन्य महत्वपूर्ण खबरें