Prerana ATC | Fight Trafficking

search

पीड़ित की पहचान उजागर करने पर पोकसो धारा 23 के तहत अपराध की जांच के लिए अदालत की अनुमति पर सुप्रीम कोर्ट ने विभाजित फैसला दिया

तारीख:  21 मार्च, 2022

स्रोत (Source): लाइव लॉ हिंदी

तस्वीर स्रोत : लाइव लॉ

स्थान : दिल्ली

सुप्रीम कोर्ट की 2-न्यायाधीशों की बेंच ने इस मुद्दे पर एक विभाजित फैसला दिया है कि क्या आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 155 (2) लैंगिक अपराधों से बालकों के संरक्षण अधिनियम, 2012 (पोकसो) की धारा 23 के तहत अपराध की जांच पर लागू होगी. सीआरपीसी की धारा 155 (2) के अनुसार, पुलिस अधिकारी किसी मजिस्ट्रेट के आदेश के बिना एक गैर-संज्ञेय अपराध की जांच नहीं कर सकता है. पोकसो की धारा 23 लैंगिक अपराध की पीड़िता की पहचान का खुलासा करने के अपराध से संबंधित है.

जस्टिस इंदिरा बनर्जी और जस्टिस जेके माहेश्वरी की पीठ एक कन्नड़ अखबार के संपादक द्वारा दायर उस अपील पर विचार कर रही थी, जिस पर पोकसो अधिनियम की धारा 23 के तहत एक 16 वर्षीय बालिका की पहचान प्रकाशित करने के अपराध करने का आरोप लगाया गया था जिसका लैंगिक शोषण किया गया था. अपीलकर्ता ने मजिस्ट्रेट के समक्ष इस आधार पर आरोपमुक्त करने की मांग की थी कि पुलिस ने सीआरपीसी की धारा 155(2) का पालन किए बिना प्राथमिकी दर्ज की है. मजिस्ट्रेट ने उनकी अर्जी खारिज कर दी. उन्होंने धारा 482 सीआरपीसी के तहत मजिस्ट्रेट के आदेश के खिलाफ हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें कोई सफलता नहीं मिली. ऐसे में मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया.

“इस अपील में शामिल कानून का संक्षिप्त प्रश्न यह है कि क्या सीआरपीसी की धारा 155 (2) पोकसो की धारा 23 के तहत किसी अपराध की जांच पर लागू होती है? क्या विशेष अदालत को पोकसो की धारा 23 के तहत अपराध का संज्ञान लेने से रोक दिया गया है और सीआरपीसी की धारा 227 के तहत आरोपी को बरी करने के लिए बाध्य है , केवल अपराध की जांच के लिए न्यायिक मजिस्ट्रेट की पुलिस की अनुमति के अभाव में?”

जबकि जस्टिस बनर्जी ने कहा कि पुलिस को धारा 23 पोकसो के तहत अपराध की जांच के लिए मजिस्ट्रेट की अनुमति की आवश्यकता नहीं थी, जस्टिस माहेश्वरी ने अन्यथा आयोजित किया. बंटे हुए फैसले के मद्देनज़र, इस मामले को भारत के मुख्य न्यायाधीश के पास भेज दिया गया है ताकि इस मुद्दे को सुलझाने के लिए एक उपयुक्त पीठ का गठन किया जा सके. जस्टिस बनर्जी का विश्लेषण अपीलकर्ता की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता देवदत्त कामत ने तर्क दिया था कि धारा 23 पोकसो एक गैर-संज्ञेय अपराध है, क्योंकि अधिकतम सजा एक साल की कैद है. सीआरपीसी की अनुसूची I के भाग II के अनुसार, 3 वर्ष से कम कारावास वाले अपराधों को गैर-संज्ञेय अपराध की श्रेणी में रखा गया है.

उनका आगे यह तर्क था कि पोकसो की धारा 19, जो पोकसो अपराधों की जांच की प्रक्रिया को संदर्भित करती है, में धारा 23 शामिल नहीं है. वरिष्ठ वकील ने तर्क दिया कि धारा 23 सीआरपीसी के प्रावधानों को बाहर नहीं करती है. इसलिए, धारा 155 (2) सीआरपीसी, जो एक अनिवार्य प्रावधान है, धारा 23 पर लागू है. जस्टिस बनर्जी ने ये कहते हुए इस तर्क से असहमति जताई कि धारा 19 में धारा 23 को शामिल नहीं किया गया है: “पोकसो की धारा 19 और उसके उप-वर्गों की भाषा और अवधि यह बिल्कुल स्पष्ट करती है कि उक्त धारा पोकसो की धारा 23 के तहत अपराध को बाहर नहीं करती है. यह धारा 19(1) की भाषा और अवधि से स्पष्ट है, जो कहती है “… कोई भी व्यक्ति जिसे आशंका है कि इस अधिनियम के तहत अपराध किए जाने की संभावना है या यह ज्ञान है कि ऐसा अपराध किया गया है …” पोकसो की धारा 19 में अभिव्यक्ति “अपराध” पोकसो के तहत सभी अपराध शामिल होंगे, जिसमें पोकसो की धारा 23 के तहत एक समाचार रिपोर्ट के प्रकाशन में लैंगिक उत्पीड़न के शिकार बालक की पहचान का खुलासा करना शामिल है” (पैरा 35). जस्टिस बनर्जी ने आगे कहा कि धारा 19 (5) के अनुसार, पुलिस इकाई पीड़ित बालक की देखभाल और सुरक्षा के लिए तत्काल व्यवस्था करेगी यदि यह राय है कि बालक को देखभाल और सुरक्षा की आवश्यकता है.

लाइव लॉ की इस खबर को पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें.

अन्य महत्वपूर्ण खबरें