Prerana ATC | Fight Trafficking

search

पश्चिमी यूपी में पैसा देकर 32 साल का राजस्थानी शख्स नाबालिग संग रचा रहा था शादी, गिरफ्तार

तारीख: 11 जून, 2021
स्रोत (Source): दैनिक भास्कर

तस्वीर स्रोत: दैनिक भास्कर

स्थान: उत्तर प्रदेश

सोनभद्र के रॉबर्ट्सगंज के दंडईत बाबा मंदिर में नाबालिग बालिका का विवाह कराने के प्रयास में दो लोगों को बाल कल्याण समिति की सूचना पर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. बताया जा रहा है कि राजस्थान के नागौर से एक युवक दलाल के माध्यम से सोनभद्र आया था और पन्नूगंज क्षेत्र में बालिका के माता-पिता को पैसे देकर रॉबर्ट्सगंज में विवाह रचा रहा था. बाल कल्याण समिति से सूचना मिलने पर पुलिस ने शादी रचा रहे दूल्हे और किशोरी के पिता को मानव तस्करी के आरोप में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया.

बाल कल्याण समिति को सूचना मिली थी कि रॉबर्ट्सगंज के दंडईत बाबा मंदिर में एक नाबालिग की शादी रचाई जा रही है. सूचना मिलने पर जब समिति के लोग मंदिर में पहुंचे और पूछताछ की तो पता चला कि 14 वर्षीय बालिका की शादी 32 वर्षीय युवक से कराई जा रही थी. समिति ने तत्काल एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग सेल को इस बात की सूचना दी तो पुलिस ने मौके पर पहुंच कर शादी रचा रहे राजस्थान के नागौर जिले के निवासी शख्स और सोनभद्र के पन्नूगंज थाना क्षेत्र के निवासी बालिका के पिता को गिरफ्तार कर लिया, वही पुलिस ने दोनों को जेल भेज दिया.

जिला प्रोबेशन अधिकारी अमरेन्द्र पौतस्यायन ने इसे मानवीय रिश्तों को शर्मसार करने वाली घटना बताया. उन्होंने बताया कि राजस्थान से युवक दलाल के माध्यम से सोनभद्र पहुंचा और पन्नूगंज थाना क्षेत्र निवासी बालिका के पिता को दो लाख रुपये देकर किशोरी से शादी रचा रहा था. सूचना मिलने पर तत्काल एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग टीम के लोग मौक़े पर पहुंचे थे, शादी करवा रहे बालिका के पिता और दूल्हे को गिरफ्तार कर लिया गया.

जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि बालिका की मां सौतेली है. पिता सोनभद्र में ही होमगार्ड के पद पर तैनात है. बालिका के पिता और शादी रचा रहे दूल्हे को शुक्रवार (11 जून) को जेल भेज दिया गया वहीं किशोरी की शादी में शामिल अन्य लोगों के खिलाफ भी विधिक कार्रवाई का प्रयास किया जा रहा है. 

          दैनिक भास्कर की इस खबर को पढ़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें.

अन्य महत्वपूर्ण खबरें