Prerana ATC | Fight Trafficking

search

नौकरी का लालच देकर महिलाओं को विदेश भेजता था शख्स, बेंगलूरू से हुआ था गिरफ्तार

तारीख: 21 जून, 2021
स्रोत (Source): दैनिक भास्कर

तस्वीर स्रोत : दैनिक भास्कर

स्थान : उत्तर प्रदेश

19 जून को मानवी वाहतुक के आरोप में बेंगलुरु से गिरफ्तार अमीन को क्राइम ब्रांच सोमवार (21 जून) को कानपुर लेकर पहुंची. पूछताछ में अमीन ने कबूला है कि वह ओमान, सऊदी अरब, कुवैत, कतर और बहरीन समेत अन्य खाड़ी देशों में नौकरी का लालच देकर महिलाओं की तस्करी करता था. उसे एक महिला पर 80 हजार से एक लाख रुपए तक मिलता है. पूछताछ पूरी होने के बाद पुलिस उसे कोर्ट में पेश करके जेल भेजेगी. 

विदेश में अच्छी नौकरी का झांसा देकर महिलाओं की वाहतुक करने वाले शातिर को क्राइम ब्रांच ने शुक्रवार (19 जून) को बेंगलुरू से गिरफ्तार किया था. अपराधी ने सैकड़ों महिलाओं को झांसा देकर कई देशों में भेजा था. इसमें कानपुर की भी 20 से ज्यादा महिलाएं शामिल हैं. वहां महिलाओं को अच्छी नौकरी तो नहीं बल्कि स्वीपर का काम मिला. इतना ही नहीं मना करने पर प्रताड़ना मिली और शारीरिक शोषण भी हुआ. अब वह महिलाएं खाड़ी देशों में फंस गई हैं. पुलिस सभी महिलाओं की डिटेल निकालकर उन्हें विदेश मंत्रालय से संपर्क करके मुक्त कराने का प्रयास कर रही है. अब तक तीन महिलाओं को पुलिस दो महीने के भीतर मुक्त करा चुकी है.

एडीसीपी क्राइम दीपक भूकर ने बताया कि अमीन को बेंगलुरू से गिरफ्तार करके सोमवार को कानपुर लाया गया है. उससे पूछताछ के बाद कोर्ट में पेश करने के बाद जेल भेजा जाएगा.

एडीसीपी क्राइम ने बताया कि तस्कर अमीन की बैंक डिटेल के साथ ही कॉल डिटेल ओर उसका नेटवर्क खंगाला जा रहा है. उसका कानपुर, उन्नाव के साथ ही किन-किन शहरों में नेटवर्क है. उसके एजेंट कहां तक फैले हुए हैं और अब तक कितनी महिलाओं को अच्छी नौकरी का झांसा देकर विदेश भेज चुका है. जांच पूरी होने के बाद ही साफ हो सकेगा. पुलिस तेजी से कार्रवाई कर रही है.

अमीन ने बताया कि यूपी के साथ ही आसपास के जिलों में भी उसका नेटवर्क फैला हुआ है. एजेंट को प्रति महिला 25 से 30 हजार रुपए दिया जाता है. जबकि उसे खुद एक महिला पर एक लाख रुपए तक कमीशन खाड़ी देशों में महिलाओं को भेजने पर मिलता है. पुलिस अब पूरे नेटवर्क का खुलासा करके महिलाओं की वाहतुक पर पूरी तरह से रोक लगाएगी.          

          दैनिक भास्कर की इस खबर को पढ़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें

अन्य महत्वपूर्ण खबरें