Prerana ATC | Fight Trafficking

search

गाजियाबाद पुलिस ने बालकों का सौदा करने वाले गिरोह के 11 लोगों को पकड़ा

तारीख: 23 मई, 2021
स्रोत (Source): हिन्दुस्तान

तस्वीर स्रोत: Google Image

स्थान: उत्तर प्रदेश

गाजियाबाद के डाबर तालाब कॉलोनी से 15 दिन पहले बालक चोरी की सूचना के बाद गाजियाबाद पुलिस ने बालकों की खरीद-फरोख्त करने वाले गिरोह का खुलासा किया है. पुलिस ने लखनऊ से बालक को बरामद करते हुए गिरोह के 11 सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि तीन अन्य आरोपियों की तलाश में पुलिस दबिश दे रही है. आरोपियों से पूछताछ में पता चला कि बालक चोरी नहीं हुआ था, बल्कि बालक की मां ने आरोपियों के साथ दो लाख 80 हजार रुपये में सौदा किया था. लेकिन आरोपी मां को धोखा देकर बिना पैसा दिए बालक को लेकर फरार हो गए. इसके बाद बालक की मां ने पुलिस में चोरी की रिपोर्ट लिखाई थी.

पुलिस अधीक्षक ग्रामीण डॉ ईरज राजा ने बताया कि पकड़े गए 11 आरोपियों में आठ महिलाएं हैं. पुलिस ने इन आरोपियों की निशानदेही पर पांच लाख रुपये भी बरामद किए हैं. यह रुपये लखनऊ के रहने वाले आरोपी को बालक सौंपने के बाद इन्हें मिले थे. पुलिस की पूछताछ में पता चला है कि इस गिरोह ने अब तक एक दर्जन से अधिक बालकों की खरीद फरोख्त की है. इस गिरोह के लोग भिखारी या गरीब परिवारों के बालक चुराकर या उन्हें कुछ पैसे देकर खरीद लेते थे. इसके बाद निसंतान दंपतियों से मोटी कीमत लेकर बेच देते थे. आरोपी बालक की कीमत खरीदने वाले की हैसियत देखकर लगाते थे. 

इस गिरोह में आरोपी असमीम कौर व गुरमीम वेबसाइट के जरिए ग्राहकों की तलाश करते थे. बल्कि कई जगह बालक गोद दिलाने वाली संस्थाओं की वेबसाइट पर भी इन आरोपियों के मोबाइल नंबर दर्ज कराए गए हैं. पुलिस अब इन आरोपियों द्वारा पूर्व में अंजाम दिए गए खरीद फरोख्त के मामलों को भी ट्रेस करने का प्रयास कर रही है. 

 

          हिन्दुस्तान की इस खबर को विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

अन्य महत्वपूर्ण खबरें