Prerana ATC | Fight Trafficking

search

लैंगिक शोषण के आरोपी अधिकारी को सिर्फ चेतावनी दी, पीड़िता को नौकरी से हटाया

तारीख:  14 मार्च, 2022

स्रोत (Source): दैनिक भास्कर

तस्वीर स्रोत : दैनिक भास्कर

स्थान : झारखंड

राज्य सरकार को गुड गर्वेनेस के बारे में बताने वाले अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान के सलाहकार अमिताभ श्रीवास्तव पर उनके अधीनस्थ तीन महिलाओं ने कार्यस्थल प्रताड़ना और लैंगिक शोषण का आरोप लगाया है. पीड़िताओं ने इसकी शिकायत संस्थान प्रबंधन के साथ महिला आयोग, मानवाधिकार आयोग सहित अन्य फोरम पर भी की है.

पीड़िताओं का आरोप है कि न्याय देने के बदले तीनों में से एक को संस्थान ने टर्मिनेट कर दिया है. वहीं, दो पीड़िताओं को कहा गया कि नौकरी करना चाहती हो तो मुंह बंद रखो. इस मामले में संस्थान की डायरेक्टर ने माना है कि शिकायत के बाद संबंधित अधिकारी को चेतावनी दी थी. पीड़िताओं का आरोप है कि श्रीवास्तव उनसे अश्लील बातचीत करते और डीपी व हेयर स्टाइल चेंज करने को कहते. कई बार गलत तरीके से हाथ पकड़ने की कोशिश भी की.

अमिताभ श्रीवास्तव का कहना है कि ये सभी आरोप निराधार हैं. किसी षड्यंत्र के तहत लगाए गए हैं. जिन महिलाओं ने शिकायत की है, वे काम ही नहीं करना चाहती थी. हम उनका विकल्प ढूंढ रहे थे. आंतरिक परिवाद समिति से भी मुझे क्लीन चिट मिल चुकी है.

महिलाओं ने शिकायत की थी. आंतरिक परिवाद समिति ने मामले की जांच की है. 7 फरवरी को समिति की सिफारिश पर अमिताभ श्रीवास्तव को चेतावनी दी गई. रही बात महिला को नौकरी से हटाने की तो उनके काम में लापरवाही पाई गई इसीलिए हटाया गया. वे संविदा कर्मचारी हैं.

दैनिक भास्कर की इस खबर को पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें.झा

अन्य महत्वपूर्ण खबरें

Copy link
Powered by Social Snap