Prerana ATC | Fight Trafficking

search

मथुरा में 500 रुपये में पांच वर्षीय बालिका को बेच रही थी मां, चाइल्ड लाइन की टीम ने रोका

तारीख: 24 मई, 2021
स्रोत (Source): हिन्दुस्तान

तस्वीर स्रोत: Google Image

स्थान: उत्तर प्रदेश

मानसिक रूप से विक्षिप्त मां द्वारा एक पांच वर्षीय बालिका को बेचा जा रहा था. सूचना मिलने पर चाइल्ड लाइन की टीम मौके पर पहुंच गई और महिला और उसकी दो बालिकाओं को कब्जे में ले लिया. टीम ने पुलिस को भी सूचित कर दिया. पता चला कि कब्जे में ली गई महिला भी मानवी वाहतुक का शिकार हो चुकी है.

शनिवार (22 मई) को शाम चार बजे ब्लॉक फरह कार्यालय से चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर 1098 पर सूचना दी गई कि एक महिला के साथ सात और पांच वर्ष की दो बालिकाएं हैं तथा महिला अपनी 5 वर्षीय बेटी को 500 रुपये में बेचने की बात कह रही है. सूचना पाकर चाइल्ड लाइन टीम के सदस्य अंकित कुमार सविता एवं ममता वर्मा मौके पर पहुंचे और महिला को बालिकाओं के साथ थाना फरह लेकर गए. इसके बाद थाने से कागजी कार्रवाई पूर्ण कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर बालिकाओं का स्वास्थ्य परीक्षण कराया लेकिन वहां बालिकाओं की कोविड जांच नहीं हो सकी. इसके बाद चाइल्ड लाइन सदस्य देर रात कोविड की जांच के लिए बालिकाओं को लेकर जिला अस्पताल पहुंचे. लेकिन वहां भी अगली सुबह आने के लिए कहा गया. इसके बाद चाइल्ड लाइन सदस्य बालिकाओं को चाइल्ड लाइन कार्यालय लेकर गये. 

रविवार को चाइल्ड लाइन सदस्य द्वारा बालिकाओं की कोविड जांच कराई गई, जो कि नेगेटिव आई. इसके बाद उक्त दोनों बालिकाओं को बाल कल्याण समिति के आदेश पर राजकीय बाल शिशु गृह में आश्रय प्रदान करा दिया गया है.

 

          हिन्दुस्तान की इस खबर को विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

अन्य महत्वपूर्ण खबरें

Copy link
Powered by Social Snap