Prerana ATC | Fight Trafficking

search

पीड़ित के मुकदमे की कार्यवाही रिकॉर्ड करने के अनुरोध को खारिज नहीं किया जा सकता, भले ही लैंगिक अपराध शामिल हो: केरल हाईकोर्ट

तारीख:  28 फरवरी, 2022

स्रोत (Source): लाइव लॉ हिंदी

तस्वीर स्रोतलाइव लॉ हिंदी

स्थान : केरल

केरल हाईकोर्ट ने हाल ही में फैसला सुनाया कि जब अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के तहत अपराधों की शिकार व्यक्ति मुकदमे की कार्यवाही की वीडियो रिकॉर्डिंग करने का अनुरोध करती है, तो अदालत इसे ठुकरा नहीं सकती, भले ही लैंगिक अपराध शामिल हो. न्यायमूर्ति कौसर एडप्पागथ ने उल्लेख किया कि अधिनियम की धारा 15 ए (10) जो सभी कार्यवाही की वीडियो-रिकॉर्डिंग की अनुमति देती है, सीआरपीसी की धारा 327 (2) जो लैंगिक अपराधों से जुड़े मामलों के अनुरूप है जो इन-कैमरा ट्रायल का प्रावधान करती है क्योंकि दोनों को पीड़ित के हितों की रक्षा के लिए अधिनियमित किया गया है.

बेंच ने कहा, “अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति अधिनियम की धारा 15ए की उप-धारा (10) पीड़ित को अधिनियम के तहत अपराधों से संबंधित सभी कार्यवाही की वीडियो रिकॉर्डिंग करने का वैधानिक अधिकार प्रदान करती है. पीड़ित/अभियोजन के अनुरोध की अस्वीकृति वीडियो-रिकॉर्डिंग के लिए अदालती कार्यवाही विधायी जनादेश के खिलाफ जाएगी जो पीड़ित और गवाहों के अधिकारों को निर्दिष्ट करती है.” न्यायाधीश ने यह भी कहा कि आदेश सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश की भावना के खिलाफ है कि न्यायपालिका को प्रौद्योगिकी के उभरते रुझानों के साथ तालमेल रखना चाहिए.

बेंच ने आगे कहा, “हम एक डिजिटल युग में रह रहे हैं. वैश्वीकरण, नई संचार प्रणाली और डिजिटल तकनीक ने हमारे जीने के तरीके में बदलाव किए हैं. भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने न्यायिक प्रक्रिया को और अधिक सुलभ, पारदर्शी बनाने के लिए प्रौद्योगिकी को सक्रिय रूप से अपनाया है. शीर्ष न्यायालय के हाल के निर्णय भी भारतीय न्यायपालिका की न्याय की प्रगति के लिए प्रौद्योगिकी के अनुकूल होने की इच्छा को इंगित करते हैं.” अभियोजन पक्ष ने सत्र न्यायालय के समक्ष अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति अधिनियम के तहत एक मामले में सुनवाई की कार्यवाही की वीडियो-रिकॉर्डिंग करने का अनुरोध किया था. पीड़िता के हलफनामे में इस अनुरोध का समर्थन किया गया था.

लाइव लॉ की इस खबर को पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें.

अन्य महत्वपूर्ण खबरें

Copy link
Powered by Social Snap