Prerana ATC | Fight Trafficking

search

नाबालिग बालिकाओं समेत 15 बच्‍चों को जम्मू-कश्मीर ले जाने की थी तैयारी, बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से दो दलाल गिरफ्तार

तारीख: 25 जून, 2021
स्रोत (Source): हिंदुस्तान

तस्वीर स्रोत : हिंदुस्तान

स्थान : झारखंड

झारखंड के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट में गुरुवार (24 जून) को केंद्रीयन औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने मानव तस्करी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया. साथ ही 15 बालकों को मानवी वाहतुक का शिकार होने से बचाया. जानकारी के अनुसार, लातेहार के 14 नबालिग बालक और एक नाबालिग बालिका को काम दिलाने के बहाने विमान से दिल्ली होते हुए जम्मू कश्मीर ले जाने की योजना थी. परंतु सीआईएसएफ को शक हुआ जाने वाले बालक नाबालिग हैं और उन्हें बहला फुसलाकर बाहर ले जाया जा रहा है.

इसके बाद बालकों की पहचान पत्र की जांच की गई. इसमें सभी बालक नाबालिग निकले. इसके बाद 15 बालकों सहित बालकों को ले जा रहे दलाल राजू गंझू और उसकी पत्नी के अलावा उनके तीन बालकों को यात्रा करने से रोक दिया गया और एयरपोर्ट थाने को सौंप दिया गया. 

इसके बाद बालकों से जुड़ा मामला होने के कारण सभी को बाल कल्याण समिति रांची के सामने प्रस्तुत किया गया. जहां बालकों की कोविड जांच कराने के बाद बालाश्रय भेज दिया गया. बालकों से जुड़ी जानकारी काउंसलिंग और बयान शुक्रवार को दर्ज किए जाएंगे. बालकों को शेल्टर देने के बाद ट्रैफिकिंग का मामला होने पर सीडब्ल्यूसी ने प्राथमिकी दर्ज करने के लिए कोतवाली थाना स्थित एंटी ह्यूमन यूनिट को सौंप दिया.    

          हिंदुस्तान की इस खबर को पढ़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करे.

अन्य महत्वपूर्ण खबरें

Copy link
Powered by Social Snap